रंगोली का व्यवसाय कैसे शुरू करें | Rangoli business ideas in hindi 2022

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

रंगोली का व्यवसाय कैसे शुरू करें : अगर आप भी दिवाली के समय कोई छोटा बिजनेस करके अच्छा खासा प्रॉफिट कमाना चाहते है तो आप दिवाली और दशहरा के समय बिकने वाले रंगोली के व्यवसाय को शुरू करने के बारे में भी सोच सकते है, सबसे बड़ा लाभ जो आपको इस रंगोली का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित करता है वो है कि इस रंगोली के व्यवसाय को करने के लिए न आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है न ही आपको ज्यादा रॉ मैटेरियल खरीदने की कोशिश करनी होती है।

अगर आप भी इस रंगोली का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आप रंगोली का व्यवसाय किस प्रकार से शुरू कर सके है और उससे कैसे प्रॉफिटेबल बिजनेस में तब्दील कर सकते है उसके बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

रंगोली का व्यवसाय कैसे शुरू करें

रंगोली का व्यवसाय कैसे शुरू करें : आज के समय में हर व्यक्ति जो दिवाली अपने घर पर मानते है वो सभी अपने घर में किसी न किसी जगह पर रंगोली जरूर बनाते है क्योंकि रंगोली आपके घर में एक अलग से खुशी और रंगों का मिलन लेकर आती है जो आपके घर में त्योहार आने की खुशी को दुगना कर देती हैं। अब हर किसी को रंगोली तो बनना आता नही है इस बात को मध्य नजर रखते हुए काफी लोग रंगोली के व्यवसाय में अपने आप को लेकर आए है

maxresdefault 1

क्योंकि जिन लोगो को रंगोली बनाना नही आता वो लोग बाजार से रेडीमेड रंगोली खरीद लेते हैं। इसी वजह से आज के समय में बड़े बड़े बिजनेस ग्रुप भी इस रंगोली के व्यवसाय में घुसने का प्रयास कर रहे है जिससे वो बिजनस ग्रुप कुछ ही समय इस बिजनेस में लगा कर लाखो का पैसा चंद ही दिनों में कमाना चाहते हैं।

रंगोली को बनाने के लिए आपको बाजार से सफेद रंगोली जो सदा होता है, वो खरीदना होगा जिसके बाद उसमे अपने हिसाब से रंग का इस्तेमाल करके एक सुंदर रंगोली का निर्माण करना होता हैं जिसको आप कस्टमर को काफी अच्छे पैसे में बेच सकते है,

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

आपकी बस वो रंगोली अट्रैक्टिव लगनी चाहिए कस्टमर भी आपको आपके मन चाहे पैसे आपको दे देगा। इसी बात को देखते हुए अगर आपको रंगोली का व्यवसाय करना है तो आपको इस व्यवसाय से जुड़े हुए कच्चे माल को आप कैसे प्राप्त कर सकते है उसके बारे में भी सोचना होगा।

रंगोली के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा जिसके बारे में हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में विस्तार से बताने का प्रयास किया है, तो चलिए अब शुरू करते हैं,

इन्हें भी पड़े :

रंगोली की डिजाईन देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

मार्केट का चयन

अगर आप रंगोली का व्यवसाय करना चाहते है यह जरूरी नहीं है कि आपको मार्केट चुनना ही होगा अगर आप घर से इस रंगोली के व्यवसाय को मैनेज कर सकते है तो आप घर से ही इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इस रंगोली के व्यवसाय को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको अपने बिजनेस के लिए दुकान बीच मार्केट में लेना चाहिए क्योंकि उसके बाद ही आपकी दुकान लोगो के नजर ज्यादा आ पाएगी और आपके कस्टमर के नंबर में भी काफी ग्रोथ आपको प्राप्त होगा। जिसके बाद ही आप रंगोली के व्यवसाय से अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

रॉ मैटेरियल

अगर आप रंगोली का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आपको रंगोली बनाने के लिए जो भी चीज की जरूरत होती है आपको वो प्रोडक्ट को होल सेल मार्केट से होल सेल रेट पर प्राप्त करना चाहिए। आपको होल सेल मार्केट से आपको रंगोली में इस्तेमाल होने वाले रंगो को  थोक में खरीदना चाहिए।

साथ ही साथ आपको आपको रंगोली के रंगो को मिक्स करने के लिए रंगोली की एक मिक्सिंग मशीन को भी खरीदना आवश्यक है। जिससे आप रंगोली के बिजनेस में अधिक से अधिक रंगोली कम समय में और कम लागत में बना सकते है और फिर मोटा प्रॉफिट उन रंगोली को बेच कर कमा सकते हैं।

रंगोली की पैकेजिंग

जब आप रंगोली को बना लेते है और आपकी रंगोली बाजार में बिकने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाती है तो उसके बीच एक महत्वपूर्ण कदम जो होता है वो होता है, पैकेजिंग का। अगर आपके रंगोली की पैकेजिंग आम सी ही है और दिखने में इतनी अच्छी नही लगता है चाहे फिर आपकी रंगोली कैसे भी हो तो आपको इतना फायदा नही प्राप्त हो पाता है

जिस वजह से आपको आपको अपने रंगोली के पैकेजिंग पर भी अधिक ध्यान देने की बहुत जरूरत है क्योंकि अगर आपके रंगोली की पैकेजिंग काफी अट्रैक्टिव और क्लासी होती है तो कस्टमर आपको मुंह मांगे दाम भी देने के राजी हो जाता है जिससे आपको उतनी ही मेहनत करने के बाद अधिक फायदा प्राप्त होता है।

मार्केटिंग

जब आपकी रंगोली तैयार हो जाती है तो आपको आज के समय में केवल मार्केट पर भी डिपेंड नही होना चाहिए क्योंकि आज के डिजिटल युग आपको डिजिटल मार्केट से भी कस्टमर को प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप रंगोली के व्यवसाय को केवल स्टेबल मार्केट तक ही रखना चाहते है तो आपको अधिक कुछ करनी की जरूरत नही है वही अगर आप अपने रंगोली के बिजनेस को देश के हर एक कोने तक पहुंचना चाहते है तो आपको डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक का इस्तेमाल करके आपके प्रोडक्ट को ऑनलाइन कर सकते है

जिसके बाद अगर किसी को आपकी रंगोली पसंद आती है तो वो आपसे उस रंगोली को खरीदने के लिए संपर्क कर सकता है जिससे आपको भी कस्टमर को प्राप्त करने में सरलता होती है। ऐसा करने से आपके रंगोली के व्यवसाय में आपको अधिक मुनाफा भी प्राप्त होता है और आप अधिक लोगो तक अपना प्रोडक्ट पहुंचाने में भी सफल हो जाते है।

रंगोली के व्यवसाय को कितने पैसे में शुरू किया जा सकता है?

आप रंगोली के व्यवसाय को किस स्केल पर खोलना या शुरू करना चाहते है पैसे इस बात पर निर्भर करते है, अगर आप नेशनल लेवल पर रंगोली का बड़ा बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आपको कम से कम 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक की जरूरत हो सकती हैं वही अगर आप रंगोली के व्यवसाय को छोटे से ही अपने लोकल मार्किट को मध्य नजर रखते हुए शुरू करना चाहते है तो आपको केवल 10 से 20 हजार रुपए की जरूरत होगी और आप इस रंगोली के व्यवसाय को शुरू करने में सक्षम हो जाएंगे।

रंगोली के व्यवसाय को शुरू करने के लिए लाइसेंस की भी जरूरत होती है?

अगर आप रंगोली का व्यवसाय मार्केट लेबल पर भी शुरू करना चाहते है तो आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नही होती है आप बिना किसी लाइसेंस के इन रंगोली को बाजार में बेच सकते है वही अगर आप इसी रंगोली के बिजनेस को नेशनल लेवल या काफी बड़े लेबल पर शुरू करके पूरे वर्ष केवल रंगोली बनाने का ही बिजनेस करना चाहते है तो आपको उस समय अपने बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत होती हैं।

रंगोली के व्यवसाय को शुरू करके आप महीने में कितना कमा सकते हैं?

आप रंगोली के व्यवसाय को शुरू करके कितना पैसा महीने भर में कमा सकते है यह तो इस बात पर भी ही निर्भर करता है कि आप महीने भर में कितने रंगोली को बेच पाने में सक्षम हो पाते हैं। अगर आप महीने भर में 500 रंगोली तक बेच देते है और उसका दाम करीब 200 रुपए रखते है तो आप महीने भर में 1 लाख तक का रंगोली बेच देते है

उसके बाद अगर आप रंगोली को बनाने के लिए 10 हजार का कच्चा माल खरीदते है और उसके बाद अपनी दुकान के लिए 10 से 15 है तक का रेंट देते है तो आपके पास करीब 75 हजार से 80 हजार रुपए बच जाते है को आपके महीने की कमाई हैं।

इतना पैसा तो आप अगर रंगोली के व्यवसाय को केवल अपने मार्किट में भी करेंगे तो कमा सकते है वही अगर आप अपने रंगोली के व्यवसाय को अपने मार्किट के अलावा डिजिटल भी एक्टिव करके करना चाहते है तो महीने में लगभग 2 लाख से लेकर 3 लाख तक प्रति महीने कमा सकते है जो कि एक काफी अच्छी राशि है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको रंगोली के व्यवसाय को आप किस प्रकार से शुरू कर सकते है उसके बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कर सकते है और अगर आर्टिकल को पढ़ते समय आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में सवाल पूछ सकते हैं।

इन्हें भी पड़े :

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment