Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये 2023

आज इस आर्टिकल में हम जानेगे की Google Web Stories क्या है Google Web Stories कैसे बनाये और समझेंगे की Google Web Stories बनाते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

आज के समय हर कोई गूगल यूज़ करता है और गूगल से ही सारे सवालो के जवाब बड़ी ही आसानी से हमें मिल जाते है गूगल हमेशा से अपने यूजर के लिए कुछ न कुछ नए फीचर लेके आता रहता है उन्ही में से एक फीचर Google Web Stories का है जिसे गूगल ने 2020 में लांच कर दिया था लेकिन सही मायने में Google Web Stories का फीचर अभी लोगो तक पंहुचा है काफी लोग इस फीचर को जानते है और यूज़ भी कर रहे है तो चलिए जानते है Google Web Stories क्या है.

Google Web Stories क्या है :

Google Web Stories गूगल द्वारा लांच किया गया है जो इस समय काफी ट्रेंड में है यह गूगल का नया फीचर है यह एक Visual Storytelling Feature है  Google द्वारा इस Feature को Launch करने का मुख्य उददेश्य Websites पर Traffic को Increase करना है.

इन्हें भी पड़े :

Google Web Stories को google ने  22 सितम्बर 2020 को ही लांच किया गया था इस Google Web Stories से corporate website और business website के लिए उतना attractive feature नहीं है यह फीचर ब्लॉगिंग से रिलेटेड है जैसे Beauty, Fitness, sport ,Affiliate, Celebrities, share market, Wellness, Entertainment, and information.जैसे टॉपिक के लिए अच्छा फीचर है.

आज कल सभी लोग short video देखना ज्यादा पसंद करते है चाहे वो मनोरंजन के उद्देश्य से हो या फिर कोई जानकारी के उद्देश्य से हो जैसे की आप जानते है पहले ही Facebook और Instagram ने short video वाले फीचर लांच किया है जिसे लोग बहुत ज्यादा पसंद करते है.

Google Web Stories से नए ब्लॉगर को बहुत फायदा होने वाला है अगर आप न्यू ब्लॉगर हो तो आप Google Web Stories का जरुर उपयोग करना चाहिए इससे आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढेगा साथ आपकी साईट की रैंकिंग भी बढेगी और अगर आपकी साईट google AdSense से अप्प्रोव है तो इससे अच्छी कमाई भी कर सकते है.

Google Web Stories कैसे बनाये :

Google Web Stories बनाने के लिए हम आपको step by step समझाते है-

  • सबसे पहले आपको Google Web Stories का plugin डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड करने के लिए plugin वाले सेक्शन में जाना होगा और सर्च करना होगा Google Web Stories.
Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये
  • डाउनलोड करने के बाद Google Web Stories की सेटिंग में जाना होगा
Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये
  • सेटिंग में जाने के बाद site icon अपलोड करना होता है
Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये
  • site icon उपलोड करने के बाद निचे दिए हुए आप्शन को कुछ नहीं करना है जैसा दिया है वैसा ही रखना है
Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये
  • फिर new create story पर क्लिक करके न्यू वेब स्टोरी बना सकते है बिना कोई template यूज़ करे.
google webstory kaise banaye
  • फिर explore templates आप्शन में जाकर Web Stories बनाने के लिए कोई भी template उपयोग कर सकते है
Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये
  • use templates पर क्लिक करे
Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये
  • फिर निचे दिए हुए image के माध्यम से Web Stories बना सकते है
Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये
  • Web Stories plugin के inside में जाते है तब आपको बहुत सारे फीचर नजर आते है जितना ज्यादा आप इसका उपयोग करेंगे उतना ही जल्दी आप समझ पाएंगे इस Web Stories में Layout Templates, और  components दिए हुए जिसकी मदत से एक बढ़िया स्टोरी बना सकते है.
Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये

Google Web Stories के Advantage :

Content का जल्दी बनना : Google Web Stories plugin का उपयोग करके Web Stories बहुत जल्दी बना सकते है अगर आपके थोड़ी प्रैक्टिस करली तो फटाफट Web Stories बना सकते है वही ब्लॉग पोस्ट लिखने काफी समय लग जाता है इसमें आपको कम सब्दो में कोई चीज बताना होता है इसमें आप 100 से 200 या उससे अधिक कीवर्ड यूज़ कर सकते है.

Traffic Increase करना : Google Web Stories की मदत से आप अपने वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्राफिक ला सकते है इसके लिए आपको informative Web Stories बनाना होगा ताकि सर्च रैंकिंग में जल्दी आये और जिससे आपकी साईट की रैंकिंग भी बढेगी.

Share करना : Google Web Stories एक short photo slider या short video जैसा है जिसको आप अपने ब्लॉग पोस्ट के निचे उपर कंही भी लगा सकते है और embed कर सकते है साथ ही Google Web Stories के link को आसानी से शेयर कर सकते है.

analytics track : जब आपके द्वारा बनायीं गयी कोई भी Google Web Stories अगर discover में आने लगती है मतलब सर्च में आने लगती है तब उसके परफॉरमेंस को देखने के लिए google analytics track की जरुरत होती है इससे आने वाले per day का ट्रैफिक का पता लग जाता है की कितने इम्प्रेसन आये और कितने क्लिक आये.

Fast Loading होना : कोई short वास्तु ज्यादा फ़ास्ट चलती है वैसे ही Google Web Stories जल्दी एक्सेस हो जाती है मतलन जल्दी ओपन हो जाती है जिससे लोडिंग समय कम लगता है और साईट की रैंकिंग में बहुत फायदा होता है.

Storytelling: इसका मतलब यह है की किसी भी बात को short में समझाना मतलब कुछ सेकंड की वेब स्टोरी में हम वो बाते समझ लेते है जो 1000 वर्ड के आर्टिकल में लिखी होती है या एक किताब में लिखी होती है यह एक आधुनिक तरीका है जिससे हम कोई चीज को कम समय में अर्जित कर लेते है.

Flexible: Google Web Stories में Layout Templates, और UI control एवं components जो कि स्टोरी को खुबसूरत बनाते है और भी बहुत सारे फीचर वेब स्टोरी plugin में मौजूद है जो स्टोरी के layout को स्ट्रोंग विसुअल बनाते है.

Google Web Stories के Disadvantage :

Google Web Stories के Disadvantage की बात करे तो कोई खास नुकसान नहीं है लेकिन एक नुकसान हो सकता है की आपकी वेबसाइट slow down हो सकती है मतलब साईट का लोडिंग समय बड सकता है क्योकि इसमें स्टोरी फीचर के साथ CSS Files और JavaScript बढ़ जाती हैं.

Google web stories कितनी लम्बी होनी चाहिए

Google web stories आपको कम से कम 5 photo slide बनाना चाहिए और अधिक अधिक 30 slide बना सकते है लेकिन हम आपको बताते है आप कम से कम 10 से 12 slide जरुर बनाये इससे आपकी स्टोरी जल्दी रैंक में आएगी और 7 सेकंड का ही watch time रखे ये बिलकुल यूजर फ्रेंडली है.

Google Web Stories बनाते समय किन बातो का रखे ध्यान :

  • Google Web Stories बनाते समय सबसे पहले इमेज की क्वालिटी सही रखे
  • कम से कम 8 से 10 स्टोरी पेज बनाये
  • किसी भी टाइप का spamming link ना दे अपने ही ब्लॉग का URL दे
  • जब आप स्टोरी में कुछ लिखते है उस font का size थोडा कम रखे
  • जिस भी टॉपिक पर वेब स्टोरी बनाना चाहते है उससे रिलेटेड को स्टोरी का टाइटल दे
  • description और URL को परफेक्ट रखे
  • पोस्टर इमेज लगाना ना भूले
  • इमेज अपलोड करते समय सभी इमेज पर Alt Text देना ना भूले
  • 5 से 6 keyword tag उपयोग करे
  • last में check list पर क्लिक करके देखे इससे आपके द्वारा की गयी त्रुटी का पता चला जाता है
  • सब कुछ सही रहने के बाद स्टोरी को पब्लिस करदे

FAQ :

Q : Google Web Stories क्यों जरुरी है ?

Ans : Google Web Stories इसलिए जरुरी इससे आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक बढेगा जिससे आपकी साईट की रैंकिंग भी बढेगी और जब रैंकिंग बढेगी तो google AdSense से ज्यादा कमाई भी होगी

Q : Google Web Stories को कैसे Monetize करें? 

Ans : Google Web Stories monetization करने के लिए आप अपने  google AdSense का slot ID लगा सकते है साथ ही आप अपनी ब्लॉग पोस्ट का link लगा भी लगा सकते है जिससे कोई भी व्यक्ति उस link पर क्लिक करेगा तो वो सीधे आपकी ब्लॉग पोस्ट पर पहुच जायेगा जिससे आपके साईट के उसे विज्ञापन दिखेंगे और उससे आपकी कमाई चालू रहेगी.

Q : Google Web Stories कब लांच हुयी?

Ans : Google Web Stories पिछले साल यानी की सितम्बर 2020 के आसपास या फीचर आया था जो अभी जाकर हम समझ पाए है.

Q : क्या Google Web Stories से पैसे कमाए जा सकते हैं? 

Ans : जी हा Google Web Stories से पैसे कमाए जा सकते है इसके लिए आपको Google Web Stories के सेटिंग में जाकर google ads manger पर क्लिक करके google AdSense का slot ID inter करना होगा और दूसरा तरीका ये है की आप अपनी ब्लॉग पोस्ट का link लगा भी लगा सकते है जिससे कोई भी व्यक्ति उस link पर क्लिक करेगा तो वो सीधे आपकी ब्लॉग पोस्ट पर पहुच जायेगा जिससे आपके साईट के उसे विज्ञापन दिखेंगे और उससे आपकी कमाई चालू रहेगी

Q : Google Web Stories कितने समय तक चलती हैं?

Ans : Google Web Stories बनाते समय आप समय निर्धारित कर सकते है की आपको कितने समय तक अपने यूजर को दिखाना है वैसे तो 7 सेकंड परफेक्ट समय होता है Google Web Stories के लिए.

Q : क्या Google Web Stories Free हैं?

Ans : जी हा Google Web Stories बिलकुल फ्री है ये गूगल का ही प्रोडक्ट है जो गूगल हमें फ्री में प्रोवाइड कर रहा है.

इन्हें भी पड़े :

  1. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 में
  2. telegram से पैसे कैसे कमाए
  3. Facebook marketplace क्या है
  4. चाँद धरती से कितना दूर है 

2 thoughts on “Google Web Stories क्या है | Google Web Stories कैसे बनाये 2023”

Leave a Comment

स्ट्रीम इंडिया ऐप्स से ICC T-20 World Cup 2022 लाइव कैसे देखे T20 World Cup 2022 Live Kaise Dekhe Agnipath Scheme kya hai 2022 Google Adsense se paise kaise kamaye 2022 Thop TV App Kaise Download Kare 2022
स्ट्रीम इंडिया ऐप्स से ICC T-20 World Cup 2022 लाइव कैसे देखे T20 World Cup 2022 Live Kaise Dekhe Agnipath Scheme kya hai 2022 Google Adsense se paise kaise kamaye 2022 Thop TV App Kaise Download Kare 2022