ग्रीन फटाखो का बिजनेस कैसे शुरू करे | Green Crackers business plan in hindi 2022

ग्रीन फटाखो का बिजनेस कैसे शुरू करे : दिवाली के सीजन में अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप इस समय पटाखों का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। पटाखों का बिजनेस आपके लिए इन महीनो में काफी फायेदमंद साबित होता है लेकिन आज के समय में हमारे देश में प्रदूषण ही इतना है कि आज कल कई सारे राज्य सरकार अपने राज्य में पटाखों की खरीद और बिक्री के लिए पाबंदी लगा देती है

लेकिन अगर आप पटाखों के बिजनेस में काफी हद तक इंटरेस्टेड है तो आप को निराश होने की बिलकुल भी जरूरत नही है। क्योंकि आप पटाखों का नही तो ग्रीन पटाखों का बिजनेस तो जरूर कर सकते है तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि आप ग्रीन पटाखों का बिजनेस किस प्रकार से कर सकते है तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

ग्रीन पटाखों क्या होते है

हम सभी लोगो ने अपने बचपन में दिवाली पर पटाखे तो जरूर ही फोड़े होंगे लेकिन जैसे जैसे हमारे आस पास का वातावरण बदल रहा है हम सभी को एक चीज तो मालूम ही चल गया है जो पटाखे हम दिवाली के समय बचपन में फोड़ते थे वो काफी सारा प्रदूषण फैलता है।

उसी को मध्य नजर रखते हुए कई सारे राज्य सरकार ने हाल ही के कुछ वर्ष में बारूद वाले पटाखों के खरीद और बिक्री पर पाबंदी लगा दी है। अगर आप भी पटाखों का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे है तो अब आपको ग्रीन पटाखों का बिजनेस शुरू करना चाहिए। ग्रीन पटाखों की बात करे तो ग्रीन पटाखे वो पटाखे होते है जो फूटने के बाद प्रदूषण नही करते है और अगर करते भी है तो वो काफी कम मात्रा में होता है।

इन्हें भी पड़े :

ग्रीन फटाखो का बिजनेस कैसे शुरू करे

ग्रीन फटाखो का बिजनेस कैसे शुरू करे : ग्रीन पटाखों के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको नीचे दिए गए चीजों को ठीक ढंग से फॉलो करना होगा जिसके बाद ही आप एक सफल ग्रीन पटाखों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं,

ग्रीन फटाखो के लिए दुकान चुने

अगर आप भी ग्रीन पटाखों का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक मार्केट देखना होगा जहा आप अपनी दुकान खोल सकते है, मार्केट को सिलेक्ट करते वक्त आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपके मार्केट के आस पास कोई और ग्रीन पटाखों की दुकान नहीं होनी चाहिए क्योंकि अगर ऐसा होता है तो आपके बिजनेस के लिए प्रतियोगी उधर विराजमान है

1635134437

जिस वजह से आप बिजनेस को रफ्तार पकड़ने में काफी समय लग सकता है, इसलिए आपको अगर ग्रीन पटाखों का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको एक अच्छी जगह को चुनना बेहद जरूरी है। साथ ही साथ हम आपको यह भी सलाह देंगे कि आप दुकान को रेंट पर ले न कि आप दुकान को खरीद ले, यह आपके लिए दो तरफा फायदा प्राप्त करवा सकता है एक तो आपके पैसे बच सकते है और दूसरा आप उसी पैसे को अपने पटाखों की खरीदी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रीन पटाखे खरीदे

जब आप दुकान को सलेक्ट कर लेते है तो उसके बाद आपको होल सेल में ग्रीन पटाखे खरीदने चाहिए क्योंकि अगर आप ग्रीन पटाखों को होल सेल में नही खरीदते है तो आपको एक तो वो पटाखे काफी महंगे पड़ते है साथ ही साथ वो ग्रीन पटाखे की क्वांटिटी भी काफी कम होती है। जिस वजह से हम आपको यही सलाह देंगे कि आप ग्रीन पटाखों को होल सेल से होल सेल रेट पर ही खरीदे।

अगर आप ऐसा करने में सक्षम होते है तो आपकी दुकान से जो भी व्यक्ति ग्रीन पटाखे खरीदता है उसमे आपको कम से कम 30 से 40 प्रतिशत तक का मार्जिन प्राप्त होता है जो आपके बिजनेस को सफल बनाने के लिए बेहद जरूरी है।

लाइसेंस प्राप्त करे

केंद्र सरकार के 2008 के एक्ट के अंतर्गत आपको अगर ग्रीन पटाखे बेचने है तो आपको काफी सारे विभाग से परमिशन और लाइसेंस प्राप्त करना होता है जिसके बाद ही आप ग्रीन पटाखों को बेच सकते है। अगर आपको पटाखों के लिए लाइसेंस प्राप्त करना है तो आपको राज्य पुलिस के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप ग्रीन पटाखो को बेचने के लिए लाइसेंस डिस्ट्रिक्ट ड्यूटी कमीशन द्वारा प्राप्त होता है।

यहां से जो आपको लाइसेंस प्राप्त होता है वो एक टेंपररी लाइसेंस प्राप्त होता है जो आपको ग्रीन पटाखों के बेचने की अनुमति प्रदान करता है, लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि राज्य सरकार द्वारा के अनुरूप आप केवल वर्ष में 100 किलो पटाखे से लेकर 600 किलो ग्रीन पटाखे ही बेच सकते है और आपको काफी सारे सुरक्षा के नियमों का पालन करना होगा।

आपको लाइसेंस लेते समय कई शर्तो का पालन करना होगा

आपको अगर केवल 100 किलो तक ही ग्रीन पटाखे बेचने है तो आपको दुकान की भी कोई जरूरत नही हैं लेकिन अगर आपको 100 किलो से अधिक ग्रीन पटाखे बेचने है तो आपको दुकान की जरूरत होगी तब ही आपको लाइसेंस प्राप्त हो सकता है।

साथ ही साथ आपके पटाखे की दुकान के 15 से 20 मीटर की दूरी पर कोई और पटाखे की दुकान नही होनी चाहिए साथ ही साथ आपके दुकान के अंदर कोई ऐसी चीज भी मौजूद नही होनी चाहिए जिससे आपके दुकान में आग लग सके।

आपको लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदन करते समय उस दुकान के पेपर या रेंट एग्रीमेंट पुलिस डिपार्टमेंट को देना होता है।

इन शर्तो को पूरा करने के बाद ही आपको लाइसेंस प्राप्त हो सकेगा।

मार्केटिंग करे

जब आप दुकान चुन लेंगे, ग्रीन पटाखे खरीद लेंगे, लाइसेंस प्राप्त कर लेंगे तो आपको अपने बिजनेस को रफ्तार देने के लिए केवल कस्टमर को अपने पास बुलाना होगा जिसके लिए आपको मार्केटिंग करने की जरूरत हैं आज के समय में मार्केटिंग की ताकत तो हम सभी को मालूम ही है, कि मार्केटिंग कैसे आपके प्रोडक्ट पर चार चांद लगा कर उसे कस्टमर तक पहुंचती है जिसके बाद कस्टमर आपको प्रोडक्ट को खरीदने आ जाता है।

आपको अपने बिजनेस के इन्वेस्टमेंट का कुछ पैसा मार्केटिंग भी लगना बेहद जरूरी है क्योंकि आज के मार्केटिंग आपके बिजनेस को एक नया आयाम प्रदान कर सकती है। अब वो समय काफी पुराना हो गया है कि आप मार्केट में एक पोस्टर लगाए और आपकी मार्केटिंग पूरी हो गई लोग आपकी दुकान पर आ जायेंगे आज के समय में आपको उनके मोबाइल का पहुंचना होगा जिसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत होगी।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करते है तो आपके बिजनेस की रिच हजारों गुना बढ़ जाती है जो आपके बिजनेस को एक प्रॉफिटेबल बिजनेस बनाने में भी सहायक होती है।

ग्रीन पटाखों के बिजनेस के लिए क्या लाईसेंस की जरूरत होती है

अगर आप ग्रीन पटाखों का बिजनेस करना चाहते है तो आपको लाइसेंस की जरूरत होगी या नहीं होगी यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना ग्रीन पटाखे बेचने है? अगर आपको 100 किलो तक का ग्रीन पटाखे बेचने है तो आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नही होती है वही अगर आप 100 किलो से अधिक ग्रीन पटाखे बेचने का सोच रहे है तो आपको टेंपररी लाइसेंस की जरूरत होती है,

जो आपको जिला मुख्यालय से प्राप्त हो जाता है जिसके लिए आपको कई शर्तो का पालन करना होगा जिसके लिए आपको ऊपर बताए गए शर्तो को पूरा करना होगा जिसके बारे में हमने ऊपर चर्चा की हुई है। वही अगर आप 600 किलो से अधिक ग्रीन पटाखे को बेचने का सोच रहे है तो आपको परमानेंट ही लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा।

ग्रीन पटाखों का बिजनेस करने के लिए आपको कितना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए

ग्रीन पटाखों के लिए आपको कितना इन्वेस्ट करना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस स्केल पर अपने ग्रीन पटाखे के बिजनेस को शुरू करते है। यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप ग्रीन पटाखे के बिजनेस में जितना ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करते है आपको उतना ही पैसा का फायदा प्राप्त होता है।

अगर आपको छोटे ही स्केल पर ग्रीन पटाखों का बिजनेस शुरू करना है तो आपको कम से कम 1 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना बेहद जरूरी है, जिसके बाद आपको उस इन्वेस्टमेंट में 30 से 40 प्रतिशत तक का फायदा प्राप्त हो सकता हैं। ग्रीन पटाखों के बिजनेस की बात करे तो आपको नॉर्मल पटाखों से ज्यादा का मार्जिन प्राप्त होता है तो आपके बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ग्रीन पटाखे के बिजनेस को किस प्रकार से शुरू कर सकते है उसके बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। अगर आप भी ग्रीन पटाखे के बिजनेस को शुरू करने का सोच रहे है तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आर्टिकल पसंद आता है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है साथ ही साथ अगर आपको आर्टिकल पढ़ते समय कोई सवाल आपके मन में टकराता है तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में सवाल पूछ सकते हैं

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment